Sunday, August 26, 2018

रेगिस्तान में किया गया था पहले परमाणु बम का सफल परीक्षण

जानें- कैसे हुआ था दुनिया में पहली बार परमाणु बम का सफल परीक्षण..
Manhattan Project (US tested its first atomic bomb , 16 July 1945) Manhattan Project (US tested its first atomic bomb , 16 July 1945)

नई दिल्ली, 16 जुलाई 2018, अपडेटेड 16:43 IST

16 जुलाई 1945 में आज ही के रोज दुनिया के पहले परमाणु बम का सफल परीक्षण अमेरिका में किया गया था. इसे मैनहैटन प्रोजेक्ट (Manhattan Project) का नाम दिया गया था. इस परीक्षण को न्यू मेक्सिको में अंजाम दिया गया था.
बता दें, ये यह बम अमेरिकी सेना ने दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान तैयार किया गया था. इस परमाणु बम को बनाने का प्रयास 1939 से ही चल रहा था, यह सफल परीक्षण द्वितीय विश्व युद्ध की निमित्ति था. 1939 में अल्बर्ट आइंस्टीन ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रेंक्लिन रोसवैल्ट को एक पत्र लिखा था.

पृथ्वी-2 मिसाइल का टेस्ट ऐसे रहा सफल, गिरा सकता है ये परमाणु बम
वहीं उन्होंने इस पत्र में उन्होंने राष्ट्रपति को बताया था कि परमाणु बम युद्ध में सबसे खतरनाक हथियार साबित होगा और हम इसे बनाने में सक्षम हैं. अगले साल इस ओर शोध करने के लिए अमेरिकी सरकार ने छह हजार डॉलर का फंड पास कर दिया. बता दें, परमाणु बम के लिए इस परियोजना में उस वक्त 1.3 लाख लोगों ने काम किया और इस पर कुल खर्चा 2 अरब डॉलर आया था. इसे ट्रिनिटी (Trinity Test) का कोडनाम दिया गया था. यह डिवाइस प्लूटोनियम आधारित इम्प्लोजन टाइप बम था.
ट्रकों से आया परमाणु बम, ऐसे सीक्रेट तरीके से हुआ था पोकरण परीक्षण
वहीं यही डिवाइस फैट मैन बम में भी इस्तेमाल हुआ था. जिसे साल 1945 में 9 अगस्त के रोज नागासाकी पर फेंका गया था. बता दें, इस परमाणु बम का परीक्षण 16 जुलाई की सुबह न्यू मेक्सिको के रेगिस्तान में किया गया था, जहां इस पहला परमाणु बम फोड़ा गया और इसकी ताकत का आंकलन किया गया. इस बम में बला की ताकत थी. आगे अमेरिका ने जापान के ही ऊपर दो परमाणु बमों को फोड़ा. इसके बाद द्वितीय विश्व युद्ध का अंत हो गया.
Share:

0 comments:

Post a Comment

Side

Popunder

Blog Archive

ok

Definition List

Unordered List

Support