Sunday, August 26, 2018

रोहतक: गुरुकुल में 5 छात्रों के यौन शोषण से खलबली, सीनियर्स पर शक

बता दें कि मामला सामने आने के बाद कुछ छात्रों का कहना है कि ऐसा कुछ भी नहीं है. जबकि वॉर्डन ने बताया कि क्योंकि बच्चे यहां से जाना चाहते हैं, इसलिए इस तरह के आरोप लगा रहे हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

रोहतक, हरियाणा, 27 अगस्त 2018, अपडेटेड 12:00 IST

हरियाणा के रोहतक से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक गुरुकुल में पांच बच्चों से यौन शोषण के मामले ने खलबली मचा दी है. यौन शोषण करने का आरोप छात्रों के सीनियर्स पर लगा है. इस बीच इस मामले की जांच करने के लिए आज बाल सुरक्षा अधिकारी गुरुकुल का दौरा कर सकते हैं. इस बीच मामला सामना आने के बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है. सभी छात्रों को मेडिकल टेस्ट के लिए भेज दिया गया है.
गुरुकुल के आचार्य हरिदत्त ने आजतक को बताया कि इस तरह की घटना सामने आई है, पुलिस जांच कर रही है. यह तो पुलिस ही बता सकती है कि इसमें कितनी सच्चाई है बाकी कभी-कभी छोटी-मोटी घटनाएं होती हैं तो उस पर हम संज्ञान लेते हैं और कार्रवाई करते हैं.
उन्होंने कहा कि कई बार बच्चे इस तरह के हथकंडे सिर्फ इसलिए अपनाते हैं, ताकि वह यहां से भाग सकें. कुछ छात्रों ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया है, जिसकी सही तरीके से जांच की जा रही है.
यहां रहने वाले अन्य छात्रों के मुताबिक, इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं और इस मुद्दे पर वह प्रबंधन से बात कर चुके हैं. लेकिन कोई एक्शन नहीं हो पाया है.
वहीं वॉर्डन ने इस मामले पर तरह कि इस तरह की घटनाएं नहीं होती हैं, बस कुछ बच्चे इसलिए ऐसा आरोप लगाते हैं क्योंकि वे यहां से जाना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि कई बार छात्रों के साथ मारपीट होती है तो वो उसको छेड़छाड़ का रूप दे देते हैं.
बता दें कि रोहतक में ये गुरुकुल 1991 से चल रहा है. गुरुकुल करीब 6 एकड़ में फैला हुआ है, इस वक्त इसमें 200 बच्चे हैं यहां पर पढ़ाई होती है और बच्चे हॉस्टल में रहते हैं.
बताया जा रहा है कि अभी यहां पर करीब 3 वॉर्डन हैं, तकरीबन 50 बच्चों पर एक वॉर्डन होता है. 36 टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के सदस्य हैं, इस जगह सिर्फ प्ले ग्राउंड, हॉस्टल और क्लास रूम है.
Share:

0 comments:

Post a Comment

Side

Popunder

Blog Archive

ok

Definition List

Unordered List

Support