Monday, July 30, 2018

इस डांस चैलेंज ने दुनिया में मचाई धूम, पर भारत में जारी की गई चेतावनी!

डांस चैलेंज किकी डू यू लव मी तेजी से वायरल हो रहा है. दुनिया के बाद भारत में भी तेजी से ये फैल रहा है. इस दौरान कई लोग हादसे का शिकार हो चुके हैं.
डांस चैलेंज किकी डू यू लव मी तेजी से वायरल हो रहा है. डांस चैलेंज किकी डू यू लव मी तेजी से वायरल हो रहा है.
नई दिल्ली, 31 जुलाई 2018, अपडेटेड 06:43 IST

नाचना गाना तो ख़ुशी जाहिर करने का एक तरीका होता है जिसको लेकर किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए! लेकिन डांस अगर इतना जानलेवा हो कि खुद अपनी और दूसरों की जान आफत में पड़ जाये तो ऐसे डांस पे रोक लगाना स्वाभाविक है!  इस डांस का नाम किकी चैलेंज डांस है. अगर आपको नहीं पता कि किकी  चैलेंज किस बला का नाम है तो इस वीडियो को खुद देख लीजिए!
लड़की का क्या हुआ यह तो पता नहीं लेकिन यूपी से लेकर मुम्बई पुलिस तक इसी तरह के घातक चैलेंज वाले कुछ वीडियोज को मुबंई पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस ने अपने ट्विटर हैडल पर पोस्ट करते हुए चेतावनी दी ही! मुंबई पुलिस ने कहा कि आपका यह काम न सिर्फ आपके लिए जोखिम भरा है, बल्कि  दूसरों को भी खतरे में डाल सकता है.  इस तरह सार्वजनिक तरीके से उपद्रव न करें. वही यूपी पुलिस ने कहा : प्रिय माता-पिता, चाहे किकी आपके बच्चे से प्यार करे या नहीं, हमें यकीन है कि आप करते हैं! तो कृपया जीवन में सभी चुनौतियों को छोड़कर अपने बच्चों के साथ खड़े रहें"!

क्या है किकी चैलेंजपिछले कुछ दिनों से #KikiChallenge ( किकी चैलेंज ) ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है. इस किकी चैलेंज के लिए लोग चलती कार से नीचे उतर कर नाचना शुरू कर देते है  और कोई दूसरा आदमी उसका वीडियो बनाता है. ऐसे वीडियो को लाखों लोग देख रहे हैं और शेयर कर रहे है. दरअसल  हैशटैग #InMyFeelings  के नाम से जाने जाने वाले इस वीडियो में एक चलती हुई कार से बाहर निकल कर कैनेडियन रैपर और सिंगर ड्रैक के नए हिट एल्बम "स्कॉर्पियन" के गाने "इन माई फेलिंग्स" की लाइनें  "किकी, डू यू लव मी ? आर यू राइडिंग ?" पर लोग डांस करते हुए वीडियो बना रहे और सोशल मीडिया पे अपलोड कर रहे है. इसे हैशटैग #shiggychallenge चैलेंज के नाम से भी जाना जा रहा है. इस वीडियो को इतना पसंद किया जा रहा है कि अगर आप इंटरनेट पर इन दोनों हैशटैग में से कोई भी सर्च करते हैं, तो आपको इस किकी चैलेंज वीडियोज की भरमार दिख जाएगी.

इस गाने का बुखार लोगों पे इस कदर छाया है कि क्या बच्चे, बूढ़े, जवान , न्यूज़ चैनल के स्टूडियोज और  हॉलीवुड, बॉलीवुड की हस्तियां समेत हजारों लोगों ने इस  "किकी चैलेंज"  चुनौती को स्वीकार करते हुए चलती कार से उतरते हुए वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू कर दिया है. अमेरिकन एक्टर/सिंगर विल स्मिथ ने  तो बुडापेस्ट के प्रसिद्ध "चेन ब्रिज" के ऊपर चढ़कर इस वीडियो को बनाया तो अमेरिकन सिंगर कायरा अपने पति के साथ साउथ अफ्रीका में केप टाउन के खूबसूरत वादियों में. इसी तरह अमेरिकन एक्टर ला ला अन्थोनी , अमेरिकन कॉमेडियन केविन हार्ट , बॉलीवुड अभिनेता वरुण शर्मा ,अभिनेत्री नूरा फतेही, टीवी कलाकार करिश्मा शर्मा, अदा शर्मा समेत हजारों लोग इस गाने की नक़ल अलग अलग तरीके से करते नज़र आ रहे है.
कई देशों में बैन-जुर्माना, होगी गिरफ्तारी
यह चैलेंज दिखने में जितना मजेदार है, इसके परिणाम अब उतने ही घातक साबित  हो रहे है. ऐसे ही कुछ वाकये हाल के दिनों में देखने को मिल रहे हैं. इसे कई देशो में  बैन तक कर दिया गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात ने इस तरह के वीडियो बनाने वाले के खिलाफ गिरफ्तारी के आदेश के साथ ही $500 जुर्माना भी लगा दिया है. अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है . इजिप्ट, जॉर्डन, इंडोनेशिया, फिलिस्तीन और कई देशों ने भी इस "किकी चैलेंज" वीडियो बनाने पर पाबन्दी लगा दी है. वहीं अमेरिका के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने लोगों को चेतावनी देते हुए इस "किकी चैलेंज" को न करने की हिदायत दी है.
ऐसे हुई इस चैलेंज की शुरुआत
किकी चैलेंज वीडियो की शुरुआत "द शिगी शो " के नाम से इंस्टाग्राम पर प्रसिद्ध इंटरनेट कॉमेडियन "शिगी" द्वारा 30 जून 2018 से शुरू की गई थी. कॉमेडियन शिगी न्यूयॉर्क के सड़क के बीच-में ट्रैक सूट पहनकर  "किकी, डू यू लव मी ? आर यू राइडिंग ?...... गाने पर जबरदस्त तरीके से घुटनों को घुमाते हुए डांस कर इस वीडियो को अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पोस्ट कर दिया था. उसके बाद बताया जा रहा है कि न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध फुटबॉलर ओडेल बेकहम जूनियर ने सबसे पहले इस गाने पर कार से उतरते हुए डांस करके अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल से पोस्ट किया था.
इस वीडियो से जितना फायदा इंस्टाग्राम कॉमेडियन "शिगी" को मिला, उतना ही कैनेडियन रैपर और सिंगर ड्रैक को भी मिला.  इस वीडियो के बाद उनके एल्बम स्कॉर्पियन ने भी धूम मचा रखी है. इसके लिए  सिंगर ड्रैक ने इंस्टाग्राम पे कॉमेडियन "शिगी" के साथ तस्वीर पोस्ट करते हुए उन्हें धन्यवाद भी कहा.
इस वीडियो का क्रेज लोगों के ऊपर इस तरह सिर चढ़कर बोल रहा है कि लोग अब अलग-अलग अंदाज़ में भी इसे रिकॉर्ड करने लगे हैं. भारत में इसे अब "किकी, डू यू लव मी? आर यू राइडिंग ?" गाने के बोल कर देशी गाने दिल बर-दिल बर पे भी गा रहे हैं तो वहीं लोग अब इस गाने का मजाक उड़ाते हुए चलती कार के बाहर ऊंट, गाय, गधा और कुत्ते से भी डांस करवा रहे हैं.
एक लड़की ने चलती कार से नीचे उतर कर स्केट पहन कर डांस कर डाला. एक वीडियो में एक ट्विटर यूजर ने ऐसा ही एक वीडियो बनाया, जिसमें वह एक बिजली के खम्भे से टकराते हुए दिखता है. इसी वीडियो को दिखाते हुए मुम्बई पुलिस ने चेतावनी जारी की थी. बाद में उस ट्विटर पर मुंबई पुलिस  ने सफाई देते हुए लिखा " इस वीडियो के लिए क्षमा चाहते हैं, लेकिन यह वीडियो पर्यवेक्षण के तहत किया गया था.  अगर आप किकी का मजा लेना चाहते है तो इंटरनेट पर इस तरह के हज़ारों वीडियो मौजूद हैं, लेकिन इस तरह चलती कार से उतरकर डांस करते हुए वीडियो न बनाएं. ऐसा करना सिर्फ चैलेंज लेने वाले के लिए ही घातक नहीं है, बल्कि रोड पर सफर कर रहे अन्य लोगों के लिए भी ये घातक साबित हो सकता  है. 
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
सोशल मीडिया की खबरें
AajTak
Assam में 40 लाख लोगों पर छाया नागरिकता जाने का खतरा, जानिये इसके पीछे की पूरी कहानी...
असम के नेशनल सिटीजन रजिस्टर की गिनती में 40 लाख मुसलामानों के नाम नहीं, एक राजनीतिक पार्टी इन्हे कहती है Illegal Immigrants तो कुछ इन्हे मानते हैं भर्ती और चाहते उन्हें राष्ट्रीयता साबित...
Bihar के NMCH के ICU में 2 दिन तक भरा रहा पानी, तैरने लगी मछलियां ! Special Report
देखिये बिहार में प्रशासन की नाकामी की हैरान करने वाली तस्वीरें | ___ About Channel: आज तक भारत का सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्‍यूज चैनल है । आज तक न्‍यूज चैनल राजनीति, मनोरंजन, बॉलीवुड, व्यापार...
Yamuna में उफान... Delhi परेशान !
Yamuna पहली ही खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और हरियाणा से आज फिर छोड़ा गए पानी जिसके दिल्ली पहुँचते ही डूबत सकते इलाके | ___ About Channel: आज तक भारत का सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्‍यूज...
Bihar में बालिका गृह में बच्चियों से रेप और सरकारी अस्पताल के ICU पानी-पानी, कहाँ...
बिहार में सुशासन राज का ताज सजाने वाले नितीश कुमार के राज में कहीं सरकारी मदद से चलने वाले बालिका ग्रह में हो रहा बच्चियों से रेप तो दूसरी और सरकारी अस्पताल के ICU तक में भरा पानी | आखिर...
Assam के NRC की गिनती पर Supreme Court की निगरानी, तो Hindu-Muslim पर राजनीती क्यों...
असम के नेशनल सिटीजन रजिस्टर की गिनती में 40 लाख मुसलामानों के नाम नहीं, एक राजनीतिक पार्टी इन्हे कहती है Illegal Immigrants तो कुछ इन्हे मानते हैं भर्ती और चाहते उन्हें राष्ट्रीयता साबित...
PM Modi ने फोन पर Pakistan के होने वाले प्रधानमंत्री Imran Khan को दी बधाई | Breaking...
प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के होने वाले प्रधानमंत्री इमरान खान को फोन पर दी बधाई, भारत-पाक के रिश्ते में सुधार की उम्मीद | ___ About Channel: आज तक भारत का सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्‍यूज...
Share:

0 comments:

Post a Comment

Side

Popunder

Blog Archive

ok

Definition List

Unordered List

Support